Wednesday, May 29, 2019

बेगूसराय में कासिम को पाकिस्तान जाने की बात कह गोली मारी?: ग्राउंड रिपोर्ट

बिहार के बेगूसराय से बीजेपी के नवनिर्वाचित सांसद गिरिराज सिंह साल 2014 से ही कहते आ रहे हैं कि "जो लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विरोध करते हैं, उन्हें पाकिस्तान चले जाना चाहिए."

बीते पांच सालों के दौरान और भी कई मौकों पर उन्होंने पाकिस्तान जाने से संबंधित बयान दिए हैं. हाल ही में पटना में नरेंद्र मोदी की रैली में नहीं आने वालों को देशद्रोही क़रार दिया था.

बेगूसराय के एक फेरी वाले मोहम्मद कासिम नरेंद्र मोदी के विरोधी हैं या समर्थक, इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है. लेकिन कथित रूप से कासिम को चेरिया बरियारपुर थाने के कुंभी गांव में फेरी लगाने के दौरान एक युवक ने रोककर नाम पूछा, बताने पर यह कहते हुए कि, "तुम मियां जी हो, यहां क्या कर रहे हो? तुमको पाकिस्तान चले जाना चाहिए," ये कहकर देशी कट्टा निकाल गोली मार दी.

‌पीठ पर गोली लगने के बाद खून से लथपथ कासिम जब अस्पताल पहुंचे तब उन्होंने स्थानीय मीडियाकर्मियों से बात करते हुए यही बयान दिया है. बयान का वीडियो फिलहाल सोशल मीडिया पर वायरल है.

कासिम फिलहाल बेगूसराय के एक प्राइवेट नर्सिंग होम में भर्ती हैं. उन्हें बचाने की कवायद चल रही है.

बेगूसराय पुलिस गोली चलाने वाले कथित युवक को पकड़ने के लिए लगातार छापेमारी कर रही है. कासिम ने अपने बयान में यह कहा है कि गोली चलाने वाला युवक उस समय शराब के नशे में चूर था. पुलिस के रिकॉर्ड में उसके ऊपर पहले से आपराधिक मुक़दमे दर्ज हैं.

बेगूसराय के एसपी अवकाश कुमार ने बीबीसी को बताया कि " गोली चलाने वाले कथित युवक के पिछले क्रिमिनल रिकार्ड्स की पड़ताल चल रही है. अभी तक एक मामले का पता चल पाया है. चेरिया बरियारपुर थाने में ही गोली चलाने वाले कथित युवक के ख़िलाफ़ शराबबंदी क़ानून के उल्लंघन का मामला दर्ज है. इस मामले में वो जेल भी जा चुका है."

अवकाश कुमार ने बताया कि "पुलिस उसकी गिरफ़्तारी के लिए लगातार छापेमारी कर रही है. रात में भी लीड मिलने पर छापेमारी की गई है. लेकिन तब तक वह वहां से निकल चुका था. आज कोर्ट से उसके ख़िलाफ़ अरेस्ट वारंट भी ले लिया जाएगा.

इसके पहले बेगूसराय पुलिस और ज़िला प्रशासन ने ट्वीट कर मामले को जेनरलाइज़ नहीं करने तथा अफ़वाहें नहीं फ़ैलाने की अपील की. डीएम राहुल कुमार ने बीबीसी को बताया कि "किसी एक घटना से माहौल का अंदाज़ा नहीं लगाया जा सकता. इसके लिए अफ़वाहों से बचना होगा. पुलिस जांच कर रही है."

सवाल यही है कि क्या सच में कासिम को उनका नाम पूछने के बाद पाकिस्तान चले जाने की बात कहकर गोली मार दी गई? बीबीसी ने बेगूसराय के कुंभी गांव में जाकर मामले की पड़ताल की.

बेगूसराय ज़िला मुख्यालय से क़रीब 30 किलोमीटर दूर है चेरिया बरियारपुर का कुंभी गांव. जिस इलाके में घटना हुई है उसे यादवटोला के नाम से भी जाना जाता है. गांव यादव बहुल है. कोयरी और मल्लाह जातियां भी हैं. लोगों से चुनाव के बारे में बात करने पर कहते हैं कि यहां इसबार लालटेन छाप (राजद) पर जमकर वोट पड़ा है.

कुंभी में रविवार की सुबह जिस जगह की घटना बताई जाती है उसे त्रिभुवन चौक कहा जाता है. कासिम ने अपने वीडियो बयान में त्रिभुवन चौक पर सुरेश पान दुकान के सामने ही घटना का ज़िक्र किया था.

जब हम त्रिभुवन चौक पहुंचे, तभी पुलिस की गाड़ी भी वहां आ गई. घटनास्थल के बारे में लोगों से पूछने पर वो ये कहते हैं कि जहां पुलिस की गाड़ी गई है, वही है.

सुरेश पान दुकान के बगल से निकली गली में ही पुलिस की गाड़ी घुसी थी. क्योंकि उसी गली में आगे अभियुक्त युवक का घर था. पान दुकान पर सुरेश खुद बैठे थे. उन्होंने ही यह बताया.

लेकिन घटना के बारे में पूछने पर सुरेश कहते हैं, "हां मेरे ही दुकान के सामने की घटना है. मेरी दुकान भी उस वक्त खुली थी. लेकिन मैं नहीं था. दूध लाने गया था. जब लौटा तो यहां सिर्फ़ बाइक थी. लोगों की भीड़ जमा थी. ना तो गोली मारने वाला था और ना ही जिसको गोली लगी थी वो था."

सुरेश से बात चल ही रही थी कि थोड़ी देर में पुलिस की गाड़ी गली से लौटती दिखी. कथित अभियुक्त युवक अभी तक पुलिस की गिरफ़्त से दूर थे.

गली में आगे बढ़ने पर दोनों तरफ घर बने हुए थे. कच्चे-पक्के दोनों तरह के. घरों के बाहर लोग खड़े थे. पुलिस की गाड़ी तुरंत उस रास्ते से गुजरी थी. शायद इसलिए.

लेकिन यह पूछने पर कि कथित अभियुक्त युवक का घर कहां पड़ता है कोई नहीं बता रहा था. सबसे पहले परमानंद यादव मिले. पहले तो उन्होंने कुछ भी बताने से साफ़ मना कर दिया ये कहते हुए कि घटना के वक्त वो गांव में ही नहीं थे. उनके साथ तीन-चार लोग और थे. उन्होंने भी परमानंद की बातों पर सहमति जताते हुए कहा कि सब लोग बारात में बाहर गए थे.

कथित अभियुक्त युवक के घर का पता पूछने पर परमानंद ने सिर्फ इतना कहा कि इसी गली में आगे है. आगे कुछ महिलाएं खड़ी दिख गईं. घटना के बारे में और कथित अभियुक्त के घर के बारे में पूछने पर यह कहकर कि "हमलोग कुछ नहीं जानते हैं," घर के अंदर चली गईं.

एक युवक जो सुरेश के पान दुकान के पास मिला था, फिर से दिख गया. पूछने पर अपना नाम सुधीर बताया. उसी गांव के रहने वाला था. बकौल सुधीर वह ट्रक चलाता है. घटना के बारे थोड़ा ही पूछने पर कहता है कि वो उस दिन गांव में था ही नहीं. ट्रक लेकर गया था.

कथित अभियुक्त के घर के बारे में पूछने पर उसने कहा, "आपको पान दुकान पर ही इशारा मिल गया था. अब इशारों में भी नहीं समझिएगा तो हम कैसे बताएं. यहां दीवारों के भी कान हैं. उसके लोग देख रहे होंगे कि हम आपसे बात कर रहे हैं. इसलिए कह रहे हैं कि हम कुछ नहीं जानते."

No comments:

Post a Comment

美国民主党总统竞选人拜登获全部前对手支持

  美国民主党总统竞选人乔·拜登15日获得 4月17日中 色情性&肛交集合 国国家统计局公布, 色情性&肛交集合 今年一季度国内生产总值同比下降6.8%。 色情性&肛交集合 中国经济出现季度负增 色情性&肛交集合 长在过去四 色情性&肛交集合 十多年里极为 色情性&肛交集合 罕...